How To Earn Money From Youtube

How To Earn Money From Youtube in Hindi

What is Youtube and how to earn money from Youtube in Hindi- यूट्यूब क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएँ? आजकल के इस आधुनिक समय में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है और इस समय में तो कुछ लोग इंटरनेट पर काम करके अच्छे-खासे पैसे भी कमा रहे हैं।

इसी तरह इस इंटरनेट (internet) पर वीडियो शेयरिंग (video sharing) प्लेटफार्म Youtube का इस्तेमाल भी पहले की तदाद में बहुत ज्यादा लोग करने लगे हैं।

ज्यादातर लोग एक user की तरह ही Youtube का इस्तेमाल करके ऑनलाइन वीडियोस (online videos) देखते हैं लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि यूट्यूब का इस्तेमाल करके वीडियोस तो देखी जा ही सकती हैं

साथ में यूट्यूब का इस्तेमाल करके अच्छे-खासे पैसे भी कमाए जा सकते हैं(you can earn money by by using Youtube) तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह यूट्यूब का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं (how to earn money from Youtube in Hindi)

यूट्यूब क्या है what is youtube?

Youtube – यूट्यूब इंटरनेट का एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ लोग वीडियोस देखते हैं और वीडियोस अपलोड भी करते हैं। यूट्यूब विश्व स्तर पर इस्तेमाल किया जाने वाला वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है।

यूट्यूब के इस्तेमाल से हम दुनिया भर की वीडियोस अपने डिवाइस में देख सकते हैं। पूरे विश्व में गूगल के बाद यूट्यूब वेबसाइट ही दूसरे नंबर पर है और ऑनलाइन वीडियोस देखने के मामले में ये वेबसाइट पहले नंबर पर है।

यूट्यूब पर वीडियोस देखने के साथ-साथ यूट्यूब पर वीडियोस भी अपलोड करी जाती हैं। यूट्यूब की अधिक लोकप्रियता होने के कारण प्रतिदिन बहुत सारी वीडियोस यूट्यूब पर वायरल हो जाती हैं जिसके चलते बहुत सारे लोग यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करके रातो-रात स्टार बन जाते हैं।

How to Make Money from Youtube in Hindi

यूट्यूब से पैसे कमाने का मुख्य स्रोत गूगल एडसेंस (google adsense) है। गूगल एडसेंस के अलावा भी कई स्रोत हैं जहाँ से आप पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन यूट्यूब से आप किसी भी स्रोत से पैसे जब ही कमा पाएँगे जब आपका यूट्यूब चैनल होगा और उस यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स (subscriber) होंगे और आपके यूट्यूब चैनल की वीडियोस पर अच्छे-खासे views होंगे तब ही आप यूट्यूब पर किसी भी स्रोत से पैसे कमाने में सक्षम होंगे।

इसलिए अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले यूट्यूब पर अपना चैनल बनायें और अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स और अपने चैनल की वीडियोस की व्यूज बढ़ाएँ। अगर आपके यूट्यूब चैनल पर और आपके यूट्यूब चैनल की वीडियोस पर अच्छे-खासे सब्सक्राइबर्स हो गए तो आप भी यूट्यूब से अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के स्रोत Sources of earning money from youtube

1. गूगल एडसेंस (Google Adsense)
गूगल एडसेंस यूट्यूब से पैसे कमाने का एक मुख्य स्रोत है। जिसमें आपको गूगल एडसेंस में अपना अकाउंट बनाकर अपने चैनल पर विज्ञापन लगाने होंगे।

जब आपके यूट्यूब चैनल को वीडियोस पर विज्ञापन आएंगे तो आपको उन विज्ञापनों का ही पैसा मिलेगा।

लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि आपके यूट्यूब चैनल पर गूगल एडसेंस के विज्ञापन जब ही लगेंगे जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4 हजार घंटे का watchtime और 1 हजार सब्सक्राइबर्स होंगे।

2. स्पोंसरशिप (Sponsership)
स्पोंसरशिप एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आप बेहद ही आसानी से यूट्यूब पर कमाई कर सकते हैं।

इसमें आपको कुछ कम्पनीज को सम्पर्क करके उनसे स्पोंसरशिप लेनी होगी अगर कोई कंपनी आपको
स्पोंसरशिप देती है तो आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में अपनी वीडियो में बताना होगा जिसके लिए वो कंपनी आपको पैसे देगी।

अगर आपके चैनल पर 1 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं आप तब ही स्पोंसरशिप के लिए किसी कंपनी को संपर्क कर सकते हैं। किसी कंपनी को स्पोंसरशिप के लिए संपर्क करने के लिए एक वेबसाइट बेहद प्रसिद्ध है जिसका नाम Famebit है।

3. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग भी यूट्यूब से पैसे कमाने के मामले में एक बहुत अच्छा विकल्प है। जिसमें आपको किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा उसके बाद आपको उस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लेकर उसको अपने यूट्यूब वीडियो की डिस्क्रिप्शन में डालना होगा।

जिसके बाद अगर कोई भी आपके उस एफिलिएट लिंक (affiliate link) पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट (product) को खरीदेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। आपके उस एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक (affiliate product link) से जितने ज्यादा प्रोडक्ट्स की बिक्री होगी आपको उसका कमिशन मिलता रहेगा।

निष्कर्ष:
इन तरीको से आप भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे ऐसे यूट्यूब चैनल्स भी हैं जो कि यूट्यूब पर काम करके लाखो रुपये प्रति महीना कमा रहे हैं।

इसलिए अगर आप भी इंटरनेट पर ही ऑनलाइन काम करके अच्छे-खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि ऑनलाइन पैसे कमाने (make money online) के मामले में यूट्यूब भी एक बहुत अच्छा option है।

Guest Post by – Mr. Gaurav
Website – https://www.techguruhindi.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *